Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

केरल बाढ़: गूगल, Paytm और अमेज़न के जरिये भी आप कर सकते हैं मदद

इसी कड़ी में गूगल, पेटीएम और अमेज़न ने भी अपना हाथ बढ़ाया है. इसमें से Paytm और Amazon बाढ़ पीड़ितों के लिए डोनेशन जुटाने का काम कर रही हैं.


केरल में बाढ़ के कारण हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं. पूरे राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. लगातार हो रही बारिश और लैंडस्लाइड से अब तक तीन सौ से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. करीब तीन लाख लोग बेघर बताए जा रहे हैं. सेना के साथ एनडीआरएफ की टीमें राहत कार्य में जुटी हैं. करीब 2 लाख 23 हज़ार लोगों को 1500 राहत शिविरों में पहुंचाया गया है.. ऐसे में बाढ़ में फंसे लोगों के मदद के लिए कई टेलिकॉम प्रोवाइडर्स, गूगल, और अन्य कंपनियां हाथ बढ़ा रही हैं. इसी कड़ी में गूगल, पेटीएम और अमेज़न ने भी अपना हाथ बढ़ाया है. इसमें से Paytm और Amazon बाढ़ पीड़ितों के लिए डोनेशन जुटाने का काम कर रही हैं. तो आइए जानते हैं कि आप कैसे गूगल, अमेज़न इंडिया और पेटीएम के जरिए केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद कर सकते हैं...

केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद करने और उन्हें अपनों से मिलाने के लिए गूगल ने 'Person Finder' एप्लीकेशन लॉन्च की है. इस एप्लीकेशन को किसी भी प्राकृतिक आपदा में फंसे लोगों को ढूंढने या किसी के बारे में जानकारी देने के लिए बनाया गया है. इसमें आप किसी खोये हुए व्यक्ति की तलाश भी कर सकते हैं या फिर अगर आपके पास किसी खोये हुए व्यक्ति की जानकारी है तो उसे भी दे सकते हैं.  गूगल 'Person Finder'को आप अपने कंप्यूटर, लैपपॉप या फिर मोबाइल कहीं भी यूज कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले इस URL (http://g.co/pf) को ओपन करें और 'Person Finder' के होम पेज पर जाएं. पेज पर पहुंचने के बाद बाईं ओर दिए गए साइडबार में से आपदा का नाम चुनें.

इसके बाद आपके सामने दो आप्शन आएंगे 'I'm looking for someone' और 'I have information about someone'. अब अगर आपको किसी की तलाश है तो 'I'm looking for someone'पर क्लिक करें. ऐसा करने के बाद यदि गूगल के पास आपके द्वारा तलाश किए जा रहे व्यक्ति के बारे में जानकारी होगी तो वह तुरंत आपको उसके बारे में बताएगा या फिर जानकारी न होने पर आपसे नया रिकॉर्ड तैयार करने के लिए कहेगा.

इसके अलावा अगर आप किसी के बारे में बारे में जानकारी देना चाहते हैं तो 'I have information about someone' पर क्लिक करें. इसपर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें व्यक्ति का नाम और परिवार का नाम फीड करना होगा और इसके बाद यह गूगल पर अपडेट हो जाएगा.

Paytm- अगर आप पेटीएम से डोनेट करना चाहते हैं तो आपको ऐप खोलते ही फर्स्ट पेज पर आठ ऑप्शन दिखाई देगा इसके बाद आपको व्यू ऑल पर क्लिक करना होगा फिर आपको “Kerala Floods” का ऑप्शन दिखा देगा, जिसे सिलेक्ट करने के बाद आप अपने इच्छानुसार दान कर सकते हैं. जब आप इस ऑप्शन को चुनेंगे तो सबसे पहले केरल सीएम डिस्ट्रेस रिलीफ फंड का ऑप्शन दिखेगा.

अगर आप अपने पैसे को वहां न देकर केरल के लिए काम कर रहे किसी और एनजीओ को देना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं. आपके द्वारा पैसे डोनेट करने के बाद वह पैसा अन्य ट्रांजेक्शन की तरह ही प्रोसेस होगा और अंत में आपको एक एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा.

Amazon App- अमेज़न ऐप पर जब आप नीचे की ओर स्क्रॉल करेंगे तो आपको एक ऐसा पेज मिलेगा जिसमें उन NGO की लिस्ट होगी जो अमेज़न इंडिया के साथ मिल कर केरल में पीड़ित लोगों की मदद के लिए फंड जुटा रहे हैं. अपने क्षेत्रो में विशेषता के अनुसार सभी NGO ने अपनी विश लिस्ट तैयार की है. आप अपने बजट के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट का दान कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने सुविधा अनुसार चीजों को अपने कार्ट में एड करना होगा फिर उस एनजीओ का डिलीवरी एड्रेस फीड करना होगा और फिर पेमेंट कर आप उसे भेज सकते हैं.